SSC CGL Exam Syllabus And Pattern Tier-1, Tier-2 Examination 2013

एसए- (कर्मचारी चयन आयोग)

एसएससी परीक्षा आयोजित जिसके लिए डाक:                                              
एसएससी रिक्तियों की बड़ी संख्या मौजूद है जिसके लिए पदों के लिए नियमित रूप से खुला परीक्षाओं का आयोजन करता है, ये हैं: ग्रेजुएट लेवल [सहायक ग्रेड, लेखा परीक्षकों / Jr.Accountants / अपर डिवीजन क्लर्क, डिवीजनल एकाउंटेंट, आयकर / केन्द्रीय उत्पाद शुल्क के निरीक्षकों, उप निरीक्षकों में केन्द्रीय पुलिस संगठनों (सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी) और सीबीआई, अनुभाग अधिकारी (वाणिज्यिक) और धारा अधिकारी (लेखा परीक्षा)] और मैट्रिक स्तर [आशुलिपिक ग्रेड 'सी', आशुलिपिक ग्रेड 'डी', लोअर डिवीजन क्लर्क]. 

एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं की स्कीम: 
Athe कर्मचारी चयन आयोग की स्नातक स्तर की पढ़ाई है योग्यता जिसके लिए विभिन्न पदों, और मैट्रिक योग्यता या हाई स्कूल की आवश्यकता के पदों के लिए संयुक्त मैट्रिक स्तर की परीक्षा के लिए हर साल स्नातक स्तर की परीक्षा का आयोजन करता है. पूर्वपरीक्षण में जो पात्र उम्मीदवारों के साधन के लिए प्रकट करने के लिए आवश्यक हैं. साधन में अर्हक उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार या शारीरिक क्षमता परीक्षा (पीईटी) के लिए उपस्थित होना पड़ेगा. मैट्रिक स्तरीय मुख्य परीक्षा में योग्यता उन एक कौशल परीक्षा (टाइपिंग या आशुलिपि) उत्तीर्ण करना आवश्यक है. ऐसे अनुभाग अधिकारी, जांचकर्ता आदि, अलग से आयोजित कर रहे हैं और कोई पूर्वपरीक्षण के रूप में कुछ परीक्षा उनके लिए आयोजित की जाती हैं. 
आयु सीमा और एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए आयु छूट: 
आम तौर पर, उम्र सीमा 18-27 साल के हैं. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए ऊपरी आयु सीमा में आयु में छूट 5 वर्ष है, ओबीसी के लिए यह 3 साल है और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए यह 10 वर्ष है. विधवाओं, तलाकशुदा महिलाओं और न्यायिक अलग महिलाओं के लिए आयु सीमा यू.आर. वर्ग के लिए 35 वर्ष है, अन्य पिछड़ा वर्ग के महिलाओं के लिए अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं और 38 साल के लिए 40 साल. 


क्र.सं.परीक्षापदयोग्यताउम्र
1.मैट्रिक स्तरएलडीसी

स्टेनो डी

स्टेनो सी
टंकण: हिन्दी 25 wpm, अंग्रेजी 30 wpm
आशुलिपि: हिन्दी 80 wpm, अंग्रेजी 100 wpm
बराबर की और हाई स्कूल
18-27

18-27

18-27
2.ग्रेजुएट लेवलसीबीआई में सहायक, एसआई,
दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज, निवारक अधिकारी, परीक्षक) में एसआई,
के इंस्पेक्टर
डाक / आयकर,
डो में AEO,
मंडल लेखाकार
लेखा परीक्षक / UDC
कनिष्ठ लेखाकार
स्नातक20-27
20-25
18-27


18-27


18-27
3.CPOsएसआईस्नातक20-25
4.अतः (वाणिज्यिक)अतःकॉमर्स ग्रेजुएट18-27
5.अतः (लेखा परीक्षा)अतःस्नातक18-27

उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है: 
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों के शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. 

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (प्रारंभिक) परीक्षा: 
पाठ्यक्रम: 


काग़ज़प्रश्न का कोईअंकअवधि
भाग एक
जनरल इंटेलिजेंस
और जनरल अवेयरनेस
1001002hrs
पार्ट बी
अंकगणित1001002 घंटे

ध्यान दें: 
दोनों भागों में एक सूचना और प्रसारण वस्तुनिष्ठ (बहु विकल्प प्रकार) का हो जाएगा 
प्रारंभिक परीक्षा में दोनों भागों के लिए प्रश्न पत्र (टेस्ट पुस्तिकाएं) अंग्रेजी और हिंदी में दोनों में स्थापित किया जाएगा 
पाठ्यक्रम: भाग एक: 

क) जनरल इंटेलिजेंस: 
यह मौखिक और गैर दोनों मौखिक प्रकार के प्रश्नों को शामिल किया जाएगा. इस घटक उपमा, समानता और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक उन्मुखीकरण, समस्या को हल करने, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, पर प्रश्न होंगे गैर मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, बयान निष्कर्ष, तर्क आदि 


ख) सामान्य जागरूकता: 

इस घटक में प्रश्न उसे और समाज के लिए अपने आवेदन के आसपास उम्मीदवारों पर्यावरण के सामान्य जागरूकता के परीक्षण के उद्देश्य से किया जाएगा. प्रश्न यह भी वर्तमान घटनाओं की और हर रोज अवलोकन और एक शिक्षित व्यक्ति की उम्मीद की जा सकती है कि उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव के इस तरह के मामलों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. परीक्षण भी विशेष रूप से इन सवालों के वे किसी भी विषय की एक विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है कि इस तरह हो जाएगा आदि इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, जनरल राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित भारत से संबंधित प्रश्नों और उसके पड़ोसी देशों में शामिल होगा 

भाग ख: 
अंकगणित: 
इस भाग संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्या, दशमलव और भिन्न, संख्या के बीच के रिश्ते, बुनियादी अंकगणितीय आपरेशनों, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, बट्टा, तालिकाओं और रेखांकन के उपयोग की गणना से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न होंगे , क्षेत्रमिति, समय और दूरी, अनुपात और समय आदि 

ध्यान दें: 
आयोग दूसरों को, श्रेणी वार रिक्तियों के बीच ध्यान में ले प्रारंभिक परीक्षा के कागजात में अलग न्यूनतम पात्रता मानकों को तय करने के लिए विवेक है. संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा केवल एक स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करने का मतलब है, मुख्य / लिखित परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित कर रहे हैं जो उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों योग्यता के अपने अंतिम आदेश का निर्धारण करने के लिए नहीं गिना जाएगा. एक साल में प्रारंभिक परीक्षा में अर्ह आयोग द्वारा घोषित किए गए हैं जो केवल ऐसे उम्मीदवारों को उस वर्ष की मुख्य परीक्षा में प्रवेश (एस) के लिए पात्र हो जाएगा वे मुख्य परीक्षा (ओं) में प्रवेश के लिए अन्यथा पात्र हैं प्रदान की. 
संयुक्त मैट्रिक स्तरीय प्रारंभिक परीक्षा 
संयुक्त मैट्रिक स्तरीय प्रारंभिक परीक्षा पदों की विभिन्न श्रेणियों के लिए मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए परीक्षण करने के लिए है. लिखित परीक्षा दो भागों के साथ एक कागज शामिल होंगे. 


परीक्षण
अंक
अनुगत समय
मैं भाग
जनरल इंटेलिजेंस
100
2 घंटे
भाग द्वितीय
जनरल अवेयरनेस
100
2 घंटे

नोट: - 
सभी परीक्षणों में सवाल वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार होगा. उम्मीदवारों को अलग से दो परीक्षणों में से प्रत्येक में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. प्रश्नों के अंग्रेजी और हिंदी में स्थापित किया जाएगा. 

मुख्य परीक्षा 
मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार की होगी. 

टेस्ट / आशुलिपि टेस्ट टाइपराइटिंग 
मुख्य परीक्षा (ओं) जो पात्र उम्मीदवारों मामला मुख्य परीक्षा (एस) के रूप में हो सकता है एक टंकण परीक्षा / आशुलिपि टेस्ट से गुजरना होगा. 


पाठ्यक्रम भाग 1 
जनरल खुफिया 

जनरल इंटेलिजेंस के लिए पाठ्यक्रम मौखिक और गैर मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्नों को शामिल किया जाएगा. परीक्षण उपमा पर सवाल, समानता, मतभेद, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या को सुलझाने के विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, आदि शामिल हो सकते हैं 

परीक्षण भी अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके रिश्तों, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिजाइन प्रश्न होंगे. 


जनरल अवेयरनेस 
प्रश्न उसके आसपास के वातावरण के उम्मीदवार सामान्य जागरूकता और समाज के लिए अपने आवेदन की क्षमता का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. प्रश्न यह भी वर्तमान घटनाओं की और हर रोज अवलोकन और एक शिक्षित व्यक्ति की उम्मीद की जा सकती है कि उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के इस तरह के मामलों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. 
परीक्षण भी विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति से संबंधित भारत से संबंधित प्रश्नों और उसके पड़ोसी देशों में शामिल हो जाएगा. भूगोल, आर्थिक दृश्य, सेंट्रल नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान. 
अनुभाग अधिकारी (लेखा परीक्षा) 
चयन की योजना के दो हिस्से होते हैं ए और बी भाग एक दो पत्रों यानी कागज मैं और कागज द्वितीय के शामिल हैं जो परीक्षा लिखा है.पार्ट बी व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार होता है. 

एक - मैं भाग: 
परीक्षा लिखा: लिखित परीक्षा दो पारियों में एक दिन पर आयोजित होने के लिए दो प्रश्न पत्र होंगे: 

काग़ज़विषयअंकअवधिसमय
कागज मैं

2 घंटे
भाग एकसामान्य अंग्रेजी10010.00 AM
12.00 दोपहर
पार्ट बीजनरल अवेयरनेस100
संपूर्ण2002 घंटे
पेपर द्वितीयअंकगणित1002 घंटे2:00 तक
4:00

ध्यान दें: 
कागज मैं वस्तुनिष्ठ प्रकार एकाधिक विकल्प हो जाएगा, और कागज द्वितीय परंपरागत प्रकार का हो जाएगा. 
उम्मीदवारों को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में भी पेपर द्वितीय जवाब देने का विकल्प है. 
पत्रों मैं (पार्ट बी) और द्वितीय दोनों द्विभाषी रूप (अंग्रेजी और हिन्दी) में होगा. 

आयोग इन कागज के किसी भी या अलग से कागजात दोनों में न्यूनतम अर्हक अंक तय करने के लिए पूर्ण विवेक होगा. 

पेपर द्वितीय (परम्परागत प्रकार) अपने विवेक के आधार पर आयोग ने फैसला किया जा सकता है जो मानक से कम कागज में मैं जो पात्र केवल उन उम्मीदवारों के संबंध में मूल्यांकन किया जाएगा. 
न्यूनतम अर्हक अंक के रूप में अपने विवेक के आधार पर आयोग द्वारा तय की जा सकती लिखित परीक्षा में सुरक्षित है जो केवल उन उम्मीदवारों, साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए कहा जा करने के पात्र होंगे. 

बी - भाग द्वितीय: 
व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार (100 अंक) 

साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के उम्मीदवारों के हितों, ज्ञान, विभिन्न लक्षण, योग्यता, उपयुक्तता आदि शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, पाठ्येतर गतिविधियों, सामान्य जागरूकता / ज्ञान, गहराई के माध्यम से, अन्य बातों के साथ जांच की जा रही है कि इस तरीके से तैयार किया जाता है विषयों (10 +2 के बाद) का अध्ययन किया, संचार कौशल और पर सभी व्यक्तित्व आदि का ज्ञान 

साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया उम्मीदवारों को साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान हिंदी या अंग्रेजी भाषा में या तो बातचीत का विकल्प है. 

पाठ्यक्रम: 

कागज मैं: (वस्तुनिष्ठ प्रकार बहु विकल्प) 
भाग एक (अंग्रेजी भाषा): इस घटक में प्रश्न उम्मीदवार समझ और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया जाएगा और त्रुटि मान्यता पर आधारित होगा, कारतूस (क्रिया, पूर्वसर्ग, लेख आदि का उपयोग), शब्दावली में भरने, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थी शब्द, विलोम शब्द, वाक्य पूरा, मुहावरों और शब्दों की मुहावरेदार उपयोग, आदि मार्ग भी की करीब मार्ग और समझ पर सवाल नहीं होगी. सवालों का मानक 10 +2 स्तर की ही होगी. 


पार्ट बी (जनरल अवेयरनेस): इस घटक में प्रश्न उसे और समाज के लिए अपने आवेदन के आसपास के वातावरण के उम्मीदवार सामान्य जागरूकता के परीक्षण के उद्देश्य से किया जाएगा. प्रश्न यह भी वर्तमान घटनाओं की और हर रोज अवलोकन और एक शिक्षित व्यक्ति की उम्मीद की जा सकती है कि उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के इस तरह के मामलों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. परीक्षण भी खेल से संबंधित प्रश्न होंगे, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, जनरल राजनीति, भारतीय संविधान, साइंटिफिक रिसर्च आदि ये सवाल है कि वे किसी भी विषय की एक विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है कि इस तरह के होंगे. 


पेपर द्वितीय: (परम्परागत) 

अंकगणित: इस परीक्षा में नंबर प्रणाली, पूर्ण संख्याओं की संगणना, दशमलव और भागों और संख्याओं के बीच संबंध, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, आकलन, मेज और रेखांकन का उपयोग करते हैं, क्षेत्रमिति, समय और दूरी, अनुपात से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न होंगे और समय, लाभ और हानि, छूट, ब्याज, संख्या के बीच संबंध, बुनियादी बातों अंकगणितीय आपरेशनों आदि
संगठन परीक्षा की केन्द्रीय पुलिस (उप निरीक्षक पदों के लिए) 
परीक्षा की योजना: 
यह दो भागों से मिलकर करेंगे: 

ए) मैं भाग-500 के निशान और 
बी) भाग द्वितीय व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार 100 अंक 

हिस्सा मैं: 

लिखित परीक्षा: 
यह दो पत्रों होगा 
कागज मैं (वस्तुनिष्ठ प्रकार मल्टीपल च्वाइस), और 
पेपर द्वितीय (परम्परागत प्रकार). 

काग़ज़
विषय
प्रश्नों की संख्या
अधिकतम मार्क्स
अवधि
समय
मैं
सामान्य अध्ययन
400
2 घंटे
9.30 बजे
पूर्वाह्न 11.30
क) जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
50
ख) सामान्य जागरूकता
75
ग) संख्यात्मक योग्यता
75
संपूर्ण
200



द्वितीय
सामान्य अंग्रेजी
एक) भाषा समझ,
ख) संचार / लेखन कौशल

100
1 घंटे
14:00-3:00

कागज मैं (वस्तुनिष्ठ प्रकार एकाधिक विकल्प) द्विभाषी होगा (हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में) और 200 सवाल होगा. 

कागज द्वितीय (पारंपरिक प्रकार के) अपने विवेक के आधार पर आयोग ने फैसला किया जा सकता है जो मानक से कम कागज मैं (वस्तुनिष्ठ प्रकार के कागज) में जो पात्र केवल उन उम्मीदवारों के संबंध में मूल्यांकन किया जाएगा. 
नोट 
में न्यूनतम योग्यता के मानक प्राप्त हैं, जो केवल उन उम्मीदवारों भाग-I परीक्षा (लिखित परीक्षा) के रूप में अपने विवेकाधिकार में आयोग द्वारा तय की, और स्पष्ट शारीरिक क्षमता (धीरज) टेस्ट (पीईटी) के व्यक्तित्व के लिए कहा जा करने के लिए पात्र हो जाएगा हो सकता है परीक्षा / साक्षात्कार. 


SYALLABUS: 
कागज मैं: सामान्य अध्ययन: 


जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग: यह मौखिक और गैर दोनों मौखिक प्रकार के प्रश्नों को शामिल किया जाएगा. परीक्षण उपमा पर सवाल, समानता और अंतर, विश्लेषण फैसले को सुलझाने अंतरिक्ष दृश्य समस्या, दृश्य स्मृति भेदभाव अवलोकन कर निर्णय, रिश्ते अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण अंकगणितीय संख्या श्रृंखला गैर मौखिक श्रृंखला आदि परीक्षण भी शामिल होंगे शामिल होंगे अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके रिश्तों, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवारों की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिजाइन सवाल. 

जनरल अवेयरनेस: प्रश्न उसे और समाज के लिए अपने आवेदन के आसपास के वातावरण के उम्मीदवार सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के उद्देश्य से किया जाएगा. प्रश्न यह भी वर्तमान घटनाओं की और हर दिन अवलोकन और किसी भी शिक्षित व्यक्ति की उम्मीद की जा सकती है कि उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव के इस तरह के मामलों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. परीक्षण भी विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, और भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, जनरल राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित भारत से संबंधित प्रश्नों और उसके पड़ोसी देशों में शामिल हो जाएगा. 
संख्यात्मक योग्यता: सवाल नंबर और उम्मीदवार की संख्या भावना के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. परीक्षण के दायरे से पूरी संख्या, दशमलव और भिन्न और संख्या, दशमलव और भिन्न, और संख्या के बीच के रिश्तों के बीच के रिश्ते की गणना की जाएगी, यह वास्तविक जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए परिमाण, आकलन या भविष्यवाणी के आदेश की भावना का परीक्षण करेंगे और जवाब खोजने के लिए वैकल्पिक गणना प्रक्रिया का ज्ञान. 

कागज द्वितीय सामान्य अंग्रेजी: 
उम्मीदवारों को मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में परीक्षण किया जाएगा: - 
अभिव्यक्ति की अंग्रेजी भाषा और स्पष्टता की 1) सरल और सादा उपयोग. 
शब्दों की वजह से अर्थव्यवस्था के साथ अंग्रेजी में 2) प्रभावी संचार कौशल. 
प्रश्न उम्मीदवार समझ और अंग्रेजी भाषा, उनकी समझ और उनकी क्षमता संचार कौशल में के कार्यसाधक ज्ञान का परीक्षण करने के लिए तैयार किया जाएगा. भी संक्षिप्त लेखन, पत्र लेखन, अनुच्छेद या रिपोर्ट लेखन आदि पर सवाल नहीं होगी 

व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार: 100 मार्क्स 
साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के उम्मीदवारों के हितों, ज्ञान, विभिन्न लक्षण, योग्यता, उपयुक्तता आदि शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, पाठ्येतर गतिविधियों, सामान्य जागरूकता / ज्ञान, गहराई के माध्यम से, अन्य बातों के साथ जांच की जा रही है कि इस तरीके से तैयार किया जाता है विषयों (10 +2 के बाद) का अध्ययन किया, संचार कौशल और पर सभी व्यक्तित्व आदि का ज्ञान 

इस परीक्षा में शामिल किया केन्द्रीय पुलिस संगठनों,, कर रहे हैं: 
ए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ); 
बी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ); 
सी. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ); 
डी. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी); 
ई. विशेष सेवा ब्यूरो (एसएसबी)